बुधवार, 6 जुलाई 2011

रोज पीते-पीते पक्का बेवड़ा बन गया यह 'घोड़ा'

 
लंदन।वैसे तो आपने बहुत से महंगे और विलायती या उम्दा किस्म के जानवरों के बारे में सुना होगा लेकिन हम जिस जानवर के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वह इन सबसे थोड़ा हट कर है.
ब्रिटेन के पश्चिमी मिडलैंड के शहर स्टेफोर्डशायर के एक पब में आपको इस जानवर के अनोखे व्यवहार के दर्शन भी हो सकते हैं. दरअसल, बेसिल नाम का यह घोड़ा शराब पीने का शौकीन है। अपने इस शौक को पूरा करने के लिए वह हर रविवार को नियमित तौर पर पब जाता है और वहां अपने इस शौक को पूरा करता है. यहाँ उसे उसका पसंदीदा शराब मार्सन्स पैडीग्री परोसा जाता है.
पब के मैनेजर गे वैलिस ने बताया, बेसिल हमारे यहां कई साल से शराब पीने आ रहा है। वो स्वभाव से बहुत शांत है। उसे खास गिलास में शराब परोसी जाती है। उसे पीते देखकर लगता है जैसे थकान उतारने के लिए वो शराब पीने का शौक रखता है। पब में मौजूद अन्य लोगों को भी उसका साथ देने में बहुत मजा आता है। ये लोग बेसिल को देखकर चौंकते नहीं है क्योंकि बाकी लोगों की तरह वो भी यहां का नियमित ग्राहक है।
मैनेजर ने बताया, नौ साल के बेसिल का मालिक यहां पिछले दस साल से आ रहा है और वो अपने घोड़े को भी अंदर लाने की कोशिश करता था। फिर हमने भी उसे बेसिल को अंदर लाने की इजाजत दे दी। अब वो अपने मालिक के साथ पिछले कुछ साल से लगातार पब में आ रहा है। हम उसे शराब के साथ खाने के लिए कुछ सब्जियां भी देते हैं। बेसिल के मालिक विलनेस ने बताया, एक बार जब मैं शराब पी रहा था तो बेसिल ने उसे पीने की कोशिश की। मैंने उसे भी उसका स्वाद चखा दिया। उसके बाद जब उसे भी पीने का चस्का लग गया। हालांकि हम उसे सीमित मात्रा में ही शराब देते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें